देश दुनिया की पांच बड़ी खबरे जिन पर आज पूरे दिन बनी रहेंगी नजर…!

0
103

1. बेरोजगार नौजवानों के लिए खुशखबरी, आयुष्मान भारत योजना से 10 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत + इंश्योरेंस योजना कुछ ही दिन में लॉन्च होनेवाली है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) लागू होने से रोजगार के कम से कम 10 हजार अवसर पैदा होंगे| इस योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपए की सुरक्षा मुहैया कराना है|

2. ब्लू व्हेल, किकी के बाद अब मौत का सौदागर बना मोमो चैलेंज, कुछ ऐसे बनाता है शिकार

मोमो चैलेंज:   इन दिनों सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज काफी वायरल हो रहा है। यह वाट्सऐप के जरिए फैल रहा है। और इसके लिए दावा किया गया है कि मोमो चैलेंज का वास्ता जापान से है और इसके लिए एक  डरावनी तस्वीर का प्रयोग किया जा रहा है| इसमे मोमो यूजर को काम देती हैं दिए गए काम को पूरा ना करने पर मोमो यूजर को डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी देती है। जिसकी वजह से यूजर डरकर उसके आदेश को मानने के लिए मजबूर हो जाता है।

3. सुप्रीम कोर्ट में आज से होगी अनुच्छेद 35ए की वैधता की चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवा

अनुच्छेद 35ए: इस सुनवाई के खिलाफ जम्मू-कश्मीर में विरोध-प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है। बता दे, कि अनुच्छेद 35ए जम्मू-कश्मीर के स्थायी नागरिकों को विशेष अधिकार देता है। यह अनुच्छेद बाहरी राज्य के व्यक्तियों को वहां अचल संपत्तियों के खरीदने एवं उनका मालिकाना हक प्राप्त करने से रोकता है। अन्य राज्यों का व्यक्ति वहां हमेशा के लिए बस नहीं सकता और न ही राज्य की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकता है। यह अनुच्छेद जम्मू-कश्मीर सरकार को अस्थाई नागरिकों को काम देने से भी रोकता है।

4. बिहार के बाद अब यूपी के देवरिया में हुआ बालिका गृह कांड, तीन गिरफ्तार

यूपी के देवरिया में रविवार रात यह मामला तब उजागर हुआ, जब इस बालिका गृह से भागकर एक बच्ची ने महिला थाने जाकर पुलिस से बचाने की गुहार लगाई। जिसके बाद एसपी के निर्देश पर संस्था से 24 बच्चों व महिलाओं को मुक्त कराते हुए उसे सील कर दिया गया। इस कांड में संचालिका, अधीक्षक समेत तीन लोगों को पुलिस ने देर रात गिरफ्तार कर लिया गया।

5. दिल्ली में घुसे 5 आतंकी, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बढ़ा हमले का खतरा, खुफिया एजेंसियां सतर्क

खुफिया एजेंसी की ओर से दिल्ली पुलिस को यह इनपुट दी गई है। जिसमें कहा गया है कि राजधानी में पांच आतंकी घुस आए हैं। यह आतंकी लश्कर-ए-तौएबा और जैश-ए-मोहम्मद के हो सकते हैं जो सुरक्षाकर्मी की भेष में हमला कर सकते हैं।

 

Facebook Comments