ये हैं बॉलीवुड की Most Underrated एक्ट्रेस, हुनर को नहीं मिले कद्रदान

0
174
ये हैं बॉलीवुड की Most Underrated एक्ट्रेस, हुनर को नहीं मिले कद्रदान

कहते हैं की कभी किसी को मुकम्मल जहाँ नहीं मिलता, कहीं ज़मीन तो कहीं आसमान नहीं मिलता. ऐसा ही कुछ बॉलीवुड की ग्लैमरस दुनिया में भी होता दिखाई देता है. जब से हिंदी सिनेमा की शुरुआत हुई है तब से ऐसे बहुत से कलाकार हुए हैं जिनके काम की तारीफ तो हुई लेकिन उन्हें फ़िल्मी करियर में वो मकाम नहीं मिल पाया जिनके वो हकदार थे. हालांकि सुपरस्टार की छवि से वंचित ये कलाकार भी सिनेमा जगत में बड़ा योगदान रखते हैं. यह फेहरिस्त बहुत लम्बी है लेकिन आज सिर्फ़ उन अभिनेत्रियों की बात करेंगें जिन्हें उनके हुनर के मुताबिक नाम और दाम नहीं मिला-

कोंकणा सेन – प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता अपर्णा सेन की बेटी कोंकणा सेन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1983 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की. बड़े होने के बाद उन्हें पहचाना गया मिस्टर एंड मिसेज अय्यर(2002) से. इंग्लिश में बनी इस फ़िल्म के लिये कोंकणा को नेशनल फ़िल्म पुरूस्कार मिला था. इसके बाद पेज थ्री, ओमकारा और लाइफ इन मेट्रो में उन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग का लोहा मनवाया. बेहतरीन अदाकारा को दर्शकों के साथ साथ समीक्षकों की वाहवाही मिली लेकिन उनकी छवि कभी भी एक सफ़ल ग्लैमरस एक्ट्रेस की नहीं रही.

दिव्या दत्ता – दिव्या दत्ता का नाम इंडस्ट्री की बड़ी हीरोइनों में भले ही शामिल ना हो लेकिन उन्होंने अपने अभिनय से समीक्षकों का कई बार ध्यान आकर्षित किया है. सबसे पहले उन्होंने फ़िल्म कसूर में लिज़ा रे को आवाज़ दी थी. दिव्या दत्ता के जानदार अभिनय पर लोगों का ध्यान गया वीर ज़ारा के दौरान. भाग मिल्खा भाग में मिल्खा सिंह कि बहन के रूप में भी उनके अभिनय को पसंद किया गया. सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए उन्हें आइफा और अन्य राष्ट्रीय पुरूस्कार मिल चुके हैं लेकिन लीड रोल में उन्हें नहीं देखा गया. हालांकि दिव्या पंजाबी सिनेमा में काफी सक्रिय हैं.

माही गिल – साहिब बीवी गैंगेस्टर, देव डी और बुलेट राजा जैसी फिल्मों में नज़र आ चुकी एक्ट्रेस माही गिल को आज भी एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस कहा जाए तो गलत नहीं होगा. गुलाल फ़िल्म में भी उनका सनकी किरदार लोगों ने काफी पसंद किया था. माही गिल द्वारा निभाए गए विविध किरदारों में एक किरदार और उल्लेखनीय है जो उन्होंने पान सिंह तोमर में इरफ़ान खान के अपोजिट निभाया था. ठेट गाँव की महिला के रूप में उन्होंने अपनी भूमिका से पूरी तरह न्याय किया. माही गिल का अभिनय वाकई काबिले तारीफ है लेकिन अभी भी उन्हें एक बिग स्टार्ट नहीं मिली है.

Facebook Comments