गोवा: मनोहर पर्रिकर के गैरमौजूदगी में कांग्रेस के सरकार बनाने के दावे के बीच अमित शाह ने संभाला मोर्चा

0
79

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर इनदिनों अपना इलाज करवाने के लिए दिल्ली में रुके हुए हैं। तो वही दूसरी ओर सीएम मनोहर पर्रिकर की गैरमौजूदगी में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। इसी बीच अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गोवा में पार्टी का कमान अब अपने हाथों में लेते हुए आज पार्टी के नेताओं और सहयोगी दलों से बात कर रहे हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक वह अब गोवा में हो रही राजनीतिक उठापटक की समीक्षा करेंगे।

वहीं एस धवलीकर को राज्य का डिप्युटी सीएम बनाने की भाजपा की योजना को सहयोगी दलों द्वारा नकारने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विजय सरदेसाई को फोन किया। सरदेसाई गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख हैं। सूत्रों के मुताबिक वह धवलीकर को राज्य के उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की योजना से भी नाराज हैं। धवलीकर महाराष्ट्र गोमानतक पार्टी से हैं।

बता दे कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के एम्स में भर्ती होने के बाद राज्य की सियासी उठापटक तेज हो गई है। इस बीच कांग्रेस विधायकों ने मंगलवार शाम को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की। कांग्रेस ने राज्यपाल से विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए भाजपा सरकार को फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश देने की मांग की। गौरतलब हैं कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के एम्स में भर्ती होने के बाद कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया था। कांग्रेस ने सोमवार को राज्यपाल की अनुपस्थिति में एक ज्ञापन सौंपकर विधानसभा भंग न कर उन्हें वैकल्पिक सरकार बनाने का मौका देने का आग्रह किया था।

कांग्रेस दल के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने यह दावा किया है कि हमें दूसरे दलों के विधायकों का समर्थन है। अगर हमें मौका मिलता है तो हम सदन में बहुमत साबित कर देंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम राज्य में चुनाव नहीं चाहते हैं। अगर भाजपा और सहयोगी दल सरकार नहीं चला पा रहे हैं तो हम इसके लिए तैयार हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गिरीश चोंडाकर के मुताबिक मुख्यमंत्री समेत तीन मंत्री बीमार है। एक विधायक स्पीकर है। ऐसे में सदन में उनकी संख्या महज दस रह जाएगी। दूसरे दलों ने परिकर को समर्थन किया था न कि भाजपा को।

वर्तमान में गोवा का सियासी समीकरण

विधानसभा में कुल सीटें             40

बहुमत के लिए जरूरी               21

पार्टी                                 सीटें

भाजपा                              14

कांग्रेस                              16

एनसीपी                            01

महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी       03

गोवा फॉरवर्ड ब्लॉक                03

निर्दलीय                            03

Facebook Comments