International Yoga Day: पीएम मोदी ने 50 हजार लोगों के साथ किया योग, बोले- अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग सबसे बड़ा जन आंदोलन…!

0
372

आज चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देशभर में बड़ी संख्या में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। जिसमे देश के लाखों लोग शिरकत कर रहे हैं| इसी कड़ी में  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के देहरादून में सुबह करीब साढ़े छह बजे एफआरआइ परिसर पहुंचे। जहां पर उन्होने 50 हजार लोगों के साथ योग किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा कि ‘हम सभी के लिए ये बहुत गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां- वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहान्सबर्ग तक योग ही योग है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग व्यक्ति, परिवार, समाज, देश, विश्व और संपूर्ण मानवता को जोड़ता है। योग इन दिनों दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत शक्तियों में से एक बन चुका है। आज के रफ़्तार से बदलते वक़्त में योग एक व्यक्ति के शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को जोड़ता है, जिससे लोगों के जीवन में शांति लाने में मदद मिलती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि , ‘आज दुनिया ने योग को गले लगा लिया है और इसकी झलक इस तरीके से देखी जा सकती है, जिसमें योग का अतंरराष्ट्रीय दिवस हर साल चिह्नित किया गया है। असल में योग दिवस अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की खोज में सबसे बड़े जन आंदोलनों में से एक बन गया है।’

 बताते चले कि पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘योग सुंदर है क्योंकि प्राचीन होते हुए भी ये अभी तक आधुनिक है और यह अभी तक निरंतर विकसित है। यह हमारा अच्छा अतीत और वर्तमान है और हमारे भविष्य के लिए आशा की किरण है। योग में हमारे पास समस्याओं का सही समाधान होता है, जिसका हम व्यक्तिगत या समाज के तौर पर सामना करते हैं।‘

Facebook Comments