जम्मू कश्मीर: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों का जायजा…!

0
180

28 जून यानि वृहस्पतिवार से शुरू हो रहे अमरनाथ यात्रा के देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज जम्मू कश्मीर पहुंचीं थी। वहां पर आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालटाल बेस कैंप का भी दौरा किया। उन्होंने बाबा शिव की नगरी यानि अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम की भी समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के दौरान सीतारमण के साथ आर्मी के सीनियर कमांडर भी साथ में थे।

गौरतलब हैं कि अमरनाथ यात्रियों के सुरक्षा इंतजामों की अवलोकन करने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू कश्मीर के बालटाल बेस कैंप पहुंची। शीतकालीन राजधानी जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर यात्रा किए जाने वाले रास्ते को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ तीर्थयात्रियों को पहलगाम रास्ते से तीर्थस्थल तक पहुंचने में चार दिनों का समय लग जाता है। बालटाल मार्ग से जाने वाले लोग अमरनाथ गुफा में प्रार्थना करने के बाद उसी दिन बेस कैंप भी लौटते हैं। दोनों मार्गो पर यात्रियों की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है।

Facebook Comments