Karnataka Results:आए नतीजों से बनी द्वंद्व की स्थिति, बीजेपी पेश करेगी सरकार बनाने का दावा

0
80

आज कर्नाटक चुनाव का रिजल्ट आ रहा है| इस चुनाव के नतीजे पर देशभर की लोगों निगाहें टिकी हुई थी। इस 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर इसी शनिवार को मतदान हुआ था। जिसमे मुख्य मुकाबला देश के दो बड़ी शीर्ष पार्टी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के मध्य दिखाया गया था| यह मतदान के बाद कई चैनलों पर त्रिशंकु एग्जिट पोल भी दिखाया गया था| ऐसी स्थिति में कर्नाटका में सरकार को बनाए के लिए तीसरी पार्टी जदएस की भूमिका को अहम् माना जा रहा था। बता दे, कि पांच चैनलों के एग्जिट पोल में भाजपा को और चार चैनलों के एग्जिट पोल में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया था। हालांकि, दो-दो चैनलों के एग्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस को बहुमत का अनुमान भी व्यक्त किया गया था।

फ़िलहाल मतगणना जारी है। 222 सीटों के रुझानों में अभी भाजपा भले ही आगे है, लेकिन बहुमत का पेंच फंस रहा है। दरअसल बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत है| लेकिन भाजपा को उतने सीट नहीं मिल पा रहे हैं| शिकारीपुरा सीट से भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येद्दियुरप्पा 35397 वोटों से जीत गए हैं। तो वहीं, कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्दरमैया चामुंडेश्वरी सीट से हार गए हैं, जबकि वह अपनी दूसरी सीट बादामी से जीत गए हैं। सिद्दरमैया राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं। वह अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे।

वही बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार येद्दियुरप्पा भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। तो वहीं जेडीएस की सरकार बनाने के लिए कांग्रेस तैयार हो गई है। जेडीएस को कांग्रेस ने समर्थन दिया है। जेडीएस के दानिश अली के मुताबिक, जेडीएस शुरू से कह रही है कि कुमारस्वामी ही सीएम होंगे। नतीजे आने के बाद हम लोग कोशिश कर रहे हैं कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखा जाए। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन दिया है, हमने उनका समर्थन स्वीकार किया है।

बता दे, कि इस बीच भाजपा कार्यकर्ता और नेता  बेंगलूरू और दिल्ली के कार्यालय में जश्न मना रहे हैं। गौरतलब हैं कि भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण ने भी जश्न मनाया। इधर, कर्नाटक चुनाव के परिणाम से सेंसेक्स में भी उछाल आया है। होगी।

Facebook Comments