अमेरिकी धमकी को हाशिए पर रख भारत-रूस एस-400 सौदे पर लगाएंगे मुहर !

0
279

नई दिल्ली: अमेरिकी धमकी को हाशिए पर रख भारत और रूस शुक्रवार को करीब 5 अरब डॉलर अमेरिकी डॉलर के एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम सौदे पर सहमति की मुहर लगाएंगे। इसके तहत रूस के राष्ट्रपति दो दिवसीय भारत दौरे पर बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंचेंगे और शुक्रवार को दोनों देशों की द्विपक्षीय वार्ता में इस सौदे पर मुहर लगाएंगे। गौरतलब है कि इसी सौदे के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि बनकर भारत आने का फैसला ठंडे बस्ते में चला गया है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक बीते महीने दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच हुई टू प्लस टू वार्ता में भी एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम सौदे पर गंभीर बातचीत हुई थी। इस बैठक में भारत ने साफ तौर पर इस सौदे के लिए आगे बढने का संकेत दिया था। इसी बैठक में भारत ने नवंबर से ईरान से तेल आयात करने की अमेरिकी मांग को स्वीकार कर लिया था। इससे पहले अमेरिका ने यह समझौता करने पर भारत पर प्रतिबंध लगाने की भी धमकी दी थी। रूस-इंडिया के इसी सौदे के वजह से अमेरिका ने अपने राष्ट्रपति की जनवरी महीने में होने वाली भारत यात्रा पर अब तक आधिकारिक मुहर नहीं लगाई है। सूत्रों का कहना है कि एस-400 सौदे पर मुहर के बाद भारत ट्रंप के दौरे के लिए नए सिरे से कोशिश करेगा।

इस वार्ता के जरिए कई संदेश दे सकते है पुतिन-मोदी

5 अक्टूबर को रूस के राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता के जरिए भारत यह संदेश देगा कि अमेरिका से बढ़ती नजदीकी के बावजूद उसके लिए रूस की अहमियत कम नहीं हुई है। गौरतलब है कि अमेरिका से बढ़ती नजदीकी के कारण कुछ वैश्विक मुद्दों पर भारत को रूस का पहले की तरह खुला समर्थन हासिल नहीं हुआ था। इस करार के बाद अब दोनों देशों की दूरी कुछ खत्म होगी। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक एंटी डिफेंस सिस्टम सौदे के अलावा दोनों देश इस वार्ता के जरिए रक्षा के क्षेत्र में भी कई दूसरी योजनाओं का खाका खींचेंगे।

Facebook Comments