देश में जारी तूफ़ान का कहर , 60 से अधिक लोगों की हुई मौत

मौसम विभाग ने कहा 48 घंटे तक रहेगा मौसम बिगड़ने का खतरा

0
93
देश में जारी तूफ़ान का कहर , 60 से अधिक लोगों की हुई मौत
दिल्ली की एक ईमारत से तूफ़ान का नज़ारा

रविवार को देश के कई राज्यों में तूफ़ान ने खुलेआम तांडव किया. धूल भरी तेज हवाओं के साथ बारिश ने नागरिकों के लिये असुविधा का माहौल बनाया. 109 किमी/घंटा की रफ़्तार से चलने वाली आंधी ने देशभर में कई लोगों की जान ले ली. यूपी में 38 , बंगाल में 9 और तेलंगाना में तीन लोगों की मौत की सूचना है. दिल्ली , गुरुग्राम , फरीदाबाद और गाज़ियाबाद समेत पूरे एनसीआर में तेज तूफ़ान ने कहर बरपाया. राजधानी में इस भयानक तूफ़ान की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त नजर आया. मेट्रो , वायुयान और रेलवे सहित सभी परिवहन सेवाएं रविवार को प्रभावित रहीं. हालाँकि तापमान पहले से कम है और गर्मी से राहत मिली है.मौसम विभाग ने कहा है 48 घंटे तक रहेगा मौसम बिगड़ने का खतरा बना रहेगा.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी –

तूफ़ान में हुए जान माल के नुकसान और मौसम के तेज़ी से बिगड़ते मिजाज़ को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. आज और कल दो दिन मौसम कभी भी अपना विकट रूप दिखा सकता  है इसलिये अपना विशेष ध्यान रखें.

  • तूफ़ान के दौरान यात्रा ना करें और अनावश्यक रूप से बाहर ना घूमें.
  • स्वीमिंग पूल , नदी , नाव से बाहर आ जाएँ. पानी में बिजली गिर सकती है.
  • किसी पेड़ के नीचे ना खड़े हों.
  • टीन की छत्तों वाले घर से दूर रहें.
  • बिजली कड़कने की दशा में धातु के पाइप , तार , टंकी से आता पानी ना छुएँ.
  • तूफ़ान रुकने के तुरंत बाद घर से बाहर ना निकलें.

 

ओलों ने पहुंचाया फसल को नुकसान –

यूपी में कई जगह आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं. मक्का , उड़द , मूंग और आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा हैं. सड़क दुर्घटना के रूप में भी ओलों ने तबाही मचाई. यूपी के संभल जिले में आकाशीय बिजली के गिरने से सैकड़ों घर जल गये.

Facebook Comments