राहुल गांधी की इफ़्तार पार्टी में नहीं दिखा विपक्षी दलों की एकजुटता, गायब रहे ये दिग्गज नेता…!

0
243

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा दी गयी इफ़्तार पार्टी में विपक्षी एकता को एक बार फिर से देखने की अटकले लगाई जा रही थी| मगर ऐसा हों न सका। सपा समेत महागठबंधन में शामिल कई विपक्षी पार्टियों के प्रतिनिधि राहुल गांधी के इफ्तार पार्टी में शिरकत करते नजर नहीं आए। ऐसे में अगर यह अनुमान लगाया जाए कि राहुल गांधी के इस इफ्तार पार्टी से ‘विपक्षी एकता’ को बड़ा झटका लगा है, तो अतिश्योक्ति नहीं होगा। हालांकि अभी ये भी नहीं कहा जा सकता हैं कि राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी असफल रही।

बता दे, की राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष तौर पर पहली बार इफ्तार पार्टी का का आयोजन किया हैं। इसके लिए राहुल गांधी ने लगभग गठबंधन में शामिल सभी विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया था। आगामी लोकसभा की चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी ने यह भी उम्मीद की थी कि इस इफ्तार पार्टी में सभी विपक्षी दल हिस्सा लेंगे। मगर इसमें कई दिग्गज पार्टीयों के नेता शिरकत नहीं किए। विषेशरूप से थर्ड फ्रंट बनाने की अगुवाई करने वाले नेताओं की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी से गैर मौजूदगी काफी कुछ बया कर रही है।

गौरतलब हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में शामिल नहीं होने वाले नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरएलडी पार्टी के अजीत सिंह, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बसपा सुप्रीमो मायावती शामिल हैं। हालांकि कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया से कहा कि ‘समाजवादी पार्टी का एक सांसद पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए इफ़्तार पार्टी में आया था।

इफ़्तार पार्टी मे शामिल हुए नेताओ में कांग्रेस पार्टी से देश के पूर्व राष्ट्ररपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, जर्नादन द्विवेदी, मोतीलाल वोरा, आनंद शर्मा, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, मोहसिना किदवई हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, हरियाणा के कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर आदि थे|

Facebook Comments