यूपी: राज्य में 15 जुलाई से प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध, योगी सरकार ने जारी किया आदेश…!

0
131

यूपी: योगी सरकार ने यूपी में 50 माइक्रॉन से पतली पॉलीथीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश शुक्रवार को जारी कर दिया हैं| यह आदेश राज्य में 15 जुलाई से लागू होगा। गौरतलब है कि अभी हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र की तर्ज पर यूपी में पॉलीथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश जारी किया था। आज उसी निर्देश पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में पॉलीथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया।

गौरतलब हैं कि जब से यूपी में योगी सरकार आई हैं तब से योगी आदित्यनाथ अक्सर नया निर्णय लेते रहते हैं| आज इसी निर्णय के क्रम में उन्होने पॉलीथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाकर एक बड़ा निर्णय लिया है। अभी हाल ही में उन्होंने फतेहपुर के साथ ही गोंडा के डीएम को निलंबित कर दिया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि भाजपा शासित राज्य महाराष्ट्र ने भी इसी जून माह से प्रदेश में सभी प्रकार की प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इतना ही नहीं सरकार ने इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान भी किया है। इसके मुताबिक पहली बार पकड़े जाने पर 5 हजार रुपए, दूसरी बार में 10 हजार व तीसरी बार में 25 हजार और 3 महीने जेल का जाने का कड़ा जुर्माना भी लगाया गया है।

हालांकि अभी उत्तर प्रदेश सरकार जुर्माने को लेकर क्या प्रावधान किया है, अभी यह स्पष्ट रूप से पता नहीं चल सका है।गौरतलब हैं  कि महाराष्ट्र के बाद यूपी अब देश का 19वां ऐसा राज्य बन गया है, जिसने प्लास्टिक के प्रयोग व भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Facebook Comments