कर्नाटक: कुमारस्वामी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, मुस्लिम कम्युनिटी ने मांगा डिप्टी सीएम का पद..!

0
114

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से आए नतीजों को लेकर बहुमत का पेंच फंस रहा है। इसलिए कई दलों को गठबंधन करके सरकार बनाना पड़ रहा हैं| गौरतलब हैं कि कर्नाटक के 224 विधानसभा सदस्यी सीटों में से 222 सीटों पर चुनाव हुआ था जिसमे भाजपा 104 सीटों पर अपना जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी| मगर पूर्ण बहुमत के लिए 112 सीटों को जरुरत थी इसलिए भाजपा वहा पर अपना सरकार बनाने में असफल रही| अब वही कर्नाटक में दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस वहा पर कल जेडीएस से गठबंधन कर सरकार बनाने जा रही हैं| इसी सिलसिले में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गठन से पहले लोकसभा स्पीकर और डिप्टी सीएम को लेकर चर्चा जारी है। ताजा खबरों के मुताबिक राज्य विधानसभा में स्पीकर कांग्रेस का हो सकता है। फिलहाल अभीतक कांग्रेस ने नाम तय नहीं किया है लेकिन स्पीकर कांग्रेस का ही होगा। वहीं कांग्रेस ने सरकार में दो डिप्टी सीएम अपनी पार्टी का बनाने की मांग कर रही है लेकिन जेडीएस ने इस पर अभी चुप्पी साध रखी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि इस पूरे मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा हैं कि ‘हमारा पहला उद्देश्य स्पीकर का चुनाव है, इसके बाद वोट ऑफ कॉन्फिडेंस है। इन दोनों के पूरा होने के बाद ही अन्य चीजों पर चर्चा की जाएगी।‘ वहीं कर्नाटक राज्य के मुस्लिम संगठनों की तरफ  से किसी मुसलमान को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की गई है। मुस्लिम संगठन का कहना है कि ‘सात बार से विधायक रहे रोशन बैग को नई सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद दिया जाना चाहिए।’

बता दे, कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बुधवार यानि 23 मई को शाम 4.30 बजे विधानसभा में शपथ लेगी। उससे पहले दोनों दलों के बीच डिप्टी सीएम, मंत्री और विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। खबरों के के मुताबिक, डिप्टी सीएम के दोनों पदों पर कांग्रेस अपने वरिष्ठ नेता परमेश्वरन और डीके शिवकुमार को देना चाहती है। यह सारी कवायद अलग-अलग खेमों में बटी पार्टी को एकजुट रखने की है। विशेषरूप से ऐसे समय में जब पार्टी विधायकों के तोड़फोड़ की कोशिश की जा रही है।

Facebook Comments