गुजरात:पाटीदार नेता हार्दिक पटेल आज से अनिश्चितकालीन अनशन पर, जूनागढ़ में लगाई गई धारा 144

0
145

गुजरात में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल आज से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठेंगे। हार्दिक पटेल के इस अनशन के चलते जूनागढ़ में धारा 144 लगा दी गई है। दरअसल, पुलिस व प्रशासन द्वारा उन्हें न तो अहमदाबाद और न ही गांधीनगर में कहीं पर भी बैठकर अनशन करने की अनुमति नहीं मिली। जिसके  बाद हार्दिक पटेल ने एलान किया कि वे किसी भी सूरत में अपने भूख हड़ताल करने वाले फैसले को नहीं बदलेंगे। अब हार्दिक पटेल एसजी हाईवे के निकट स्थित अपने घर पर ही अनशन बैठेंगे।

हार्दिक पटेल के इस अनशन के मद्देनजर उनके घर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसी वजह से धारा 144 भी लागू की गई है, ताकि भीड़ इकट्ठा न हो सके। आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि तीन साल पहले अगस्त 2015 में गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन हुआ था, जिस दौरान आंदोलनकरियों ने काफी उपद्रव किया था और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान भी पहुंचाया था। इस आंदोलन और हिंसा में 14 आम लोगों की मौत हो गयी थी। इसलिए इस बार पुलिस-प्रशासन और सरकार पहले से ही सतर्क है, ताकि पहले की तरह किसी भी प्रकार की हिंसा से बचा जा सके।

बता दें कि अहमदाबाद व सूरत के राजद्रोह मामले में पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के संयोजक हार्दिक पटेल जमानत पर हैं। पाटीदार अनामत आंदोलन के दौरान विसनगर विधानसभा सीट से विधायक ऋषिकेश पटेल के ऑफिस में तोड़फोड़ करने के मामले में कोर्ट ने उन्हे दोषी करार दिया है। हार्दिक पटेल को इस मामले में 2 साल की सजा सुनाई गई है और साथ ही 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। हालांकि उनको सजा होने के कुछ देर बाद ही जमानत भी मिल गई|

अब इसी मामले में सरकार की तरफ से कोर्ट में एक याचिका दायर कर हार्दिक पटेल की जमानत खारिज करने की मांग की गई है। हालांकि हार्दिक ने कहा है कि अगर उनकी बेल कैंसल भी हो जाती है, तो भी वे जेल में अब भूख हड़ताल में जारी रखेंगे।

Facebook Comments