मध्यप्रदेश समेत इन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की एक साथ घोषणा,11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

0
44

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का आज एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनाव संपन्न होंगे। चुनाव तारीखों का एलान होते ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चारों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त भाजपा की सरकार है। लिहाजा कांग्रेस के लिए इन राज्यों में चुनाव जीतना किसी चुनौती से कम नहीं होगी|…

बता दे, कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जनवरी में कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं मिजोरम में 15 दिसंबर को कार्यकाल समाप्त होगा। आज मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। जबकि बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे। 15 अक्टूबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे बताया कि तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान 12 अक्टूबर के बाद होगा। गौरतलब है कि इन चुनावों में आधुनिक वीवीपैट-एवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा।

कहां कब होंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा

मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव

राजस्थान में 7 दिसंबर को सभी सीटों पर चुनाव

11 दिसंबर को सभी चार राज्यों के वोटों की गिनती होगी।

आगमी लोकसभा चुनाव पर इस विधानसभा चुनाव का असर

गौरतलब है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव काफी अहम है। जाहिर है कि इन चुनावों के नतीजों का सीधा असर 2019 के चुनाव पर पड़ सकता है। अभी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है। वहीं मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है।

पांचों राज्यों में कुल 83 लोकसभा सीटें; भाजपा के पास 60, कांग्रेस के पास 9

मध्यप्रदेश : कुल 29 लोकसभा सीटें। इनमें से भाजपा के पास 26 और कांग्रेस के पास 3 सीटें।

छत्तीसगढ़ : कुल 11 सीटें। भाजपा के पास 10, कांग्रेस के पास 1 सीट।

राजस्थान : कुल 25 सीटें। भाजपा के पास 23, कांग्रेस के पास 2 सीटें।

मिजोरम : एक लोकसभा सीट जो कांग्रेस पास।

तेलंगाना : कुल 17 लोकसभा सीटें। टीआरएस के पास 11, भाजपा के पास 1, कांग्रेस के पास 2, तेदेपा के पास 1 और 2 अन्य के पास।

Facebook Comments