खतरे में लाखों क्रिएटिव रायटर्स की जॉब

0
30

जब भी आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाते हैं तो आप को  बहुत से प्रोडक्ट देखने को मिलते है और वहीं इनसे जुड़ी जानकारियां मिलती हैं. ऐसी वेबसाइट जिन पर फ़ोन, चार्जर, जूते, कपड़ों के बारे में अनगिनत जानकारियां होती हैं। कौन सा प्रॉडक्ट किस साइज़ का है, किस काम आएगा, कौन सा चार्जर किस फ़ोन के लिए अच्छा रहेगा. ये सारी बातें आप को उस शॉपिंग वेबसाइट या ऐप पर लिखी हुई दिखाई देती हैं। रोज़ाना इन ऐप या वेबसाइट को खंगालते हुए आप को ये सब बहुत आम और आसान लगता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं इतनी जानकारियां लिखना भी एक कला भी है. इसमें बहुत मेहनत लगती है और ये मेहनत करते हैं क्रिएटिव रायटर्स.

हाल ही में चीन की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अलीबाबा ने एक ऐलान से सबको चौंका दिया है कि ये एक आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस यानी रोबोट को इस बात की ट्रेनिंग दे रहा है कि वो उसके सभी उत्पादों के बारे में उनकी वैबसाइट पर जानकारी लिख सके.रोबोट से काम कराना अब कोई नई बात नहीं रही. आज बनावटी या मशीनी अक़्ल से संगीत की धुनें तैयार की जाती हैं , तस्वीरें बनाई जाती हैं और कविताएं लिखने के काम लिए जा रहे हैं.अब नयी खबर ये है कि आज की तारीख़ में कंप्यूटर विज्ञापन की कॉपी तक लिख रहे हैं. ये कम्प्युटर केवल एक सेकेंड में बीस हज़ार वाक्य लिख डालते हैं।

अलीबाबा ने जो मशीनी राइटर लॉन्च किया है, उसको नाम दिया गया है- अलीमामा. ये बहुत सी भाषाओं की समझ रखता है. विषय को समझता है यहाँ तक की अलीबाबा की वेबसाइट पर मौजूद लाखों प्रोडक्ट के बारे में इसके पास जानकारी है. यह सभी चीज़ों के बारे में विस्तार से लिख सकता है.ताज्जुब की बात है ये मशीनी कॉपी राइटर अपने प्रतिद्वंदी के उत्पाद देख कर उनसे बेहतर लाइन सोचने में बर्बाद होने वाले वक़्त को बचा सकता है. इस मशीनी लेखक को चलाने वाला इंसान एक बटन दबाएगा और तुरंत एक बेहतरीन कॉपी तैयार होगी। यह कॉपी बेहतरीन तरीक़े से उस उत्पाद की जानकारी को ग्राहकों तक पहुंचाएगी।

 

Facebook Comments