ये है देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट

0
51

देश तरक्की कर रहा है इसमें कोई दोराय नहीं हैं। अभी बीते सोमवार को प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के खूबसूरत राज्य सिक्किम में हवाई अड्डे का उदघाटन किया। ये राज्य का पहला हवाई अड्डा है। सिक्किम के पकयोंग में राज्य का पहला हवाई अड्डा बनने के साथ ही यह स्थान और भी खूबसूरत हो गया है। यह हवाई अड्डा राजधानी गंगटोंक से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। पहाड़ को काटकर बनाए गए रनवे के दोनों और घाटियां हैं। पहली नज़र में इस  हवाई अड्डा पर इंजीनियर्स की मेहनत साफ झलकती है।

आपको बता दें कि चीन की सीमा से 60 किलोमीटर दूर ये एयरपोर्ट 201 एकड़ में फैला है। इसे पकयोंग गांव के ऊपर एक पहाड़ पर बनाया गया है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4,500 फुट है.हवाई अड्डे का 1.75 किलोमीटर लंबा रनवे है जिसके दोनों सिरों पर गहरी घाटियां हैं. इसमें दो पार्किंग और एक टर्मिनल बिल्डिंग है, जहां एक समय में लगभग 100 यात्री मौजूद हो सकते हैं. रनवे और पूरा हवाई अड्डा जिस जगह पर बना है उसे घाटियों में 263 फीट कि दीवारों को बनाकर तैयार किया गया है।

इंजीनियर्स ने इसके बारे बहुत सी बातें साझा की हैं। वो बताते हैं कि इस हवाई अड्डे को बनने में पूरे 9 साल लगे हैं। सबसे मुश्किल काम संकरी पहाड़ी सड़कों के द्वारा कच्चा माल ऊपर लाना था। मौसम ने भी इस निर्माण कार्य में बहुत सी चुनौती उत्पन्न की हैं। लेकिन लगातार मेहनत चलती रही जिसका परिणाम आज जनता के सामने है।

इस हवाई अड्डे पर आगामी चार अक्तूबर से उड़ान शुरू होंगी। सरकार और जनता का मानना है कि इस हवाई अड्डे के शुरू हो जाने से राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें सिक्किम में पहाड़, नदियां झीलें और बौद्ध स्थल है जिनके भ्रमण को राज्य में सालभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। उम्मीद करते हैं कि यह हवाई अड्डा राज्य  विकास में अपेक्षित योगदान देगा।

Facebook Comments