यहाँ गर्मियों का मौसम भी है सुहाना, इस समर वेकेशन में लें भरपूर ठंड का अहसास

0
58
यहाँ गर्मियों का मौसम भी है सुहाना, इस समर वेकेशन में लें भरपूर ठंड का अहसास

तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में गरम जगह से निकलकर कहीं ठण्ड के मजे लेना का प्लान बना रहे हैं तो आपको भारत से बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. जी हाँ अपने देश में ऐसे कई हिल स्टेशन मौजूद हैं जहाँ मई जून के तपते दिनों में भी दिसम्बर-जनवरी के मौसम का लुत्फ़ उठाया जा सकता है. आइये बताते हैं आपको ऐसे ही कुछ सुपर स्पॉट –

स्पीति वैली (हिमाचल प्रदेश)

 स्पीति वैली बहुत खूबसूरत जगह है. इसे देखकर आपको यकीन ही नहीं होगा कि धरती पर ऐसी जगह भी हो सकती है. अपने बौद्ध संस्कृति के लिए मशहूर स्पीति हिमालय की गोद में है और समुद्र तल से 3 हजार 800 मीटर की ऊंचाई पर है.यहाँ सर्दियों में तापमान बेहद कम रहता. गर्मियों में भी टेंपरेचर 4-5 डिग्री के आसपास रहता है. अगर आप गर्मियों में भी स्पीति जा रहे हैं तब भी गर्म कपड़े साथ रखना न भूलें.

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश के खूबसूरत शहर तवांग जाने का गर्मियों से अच्छा कोई सीजन नहीं है. सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान 2 डिग्री से 10 डिग्री के बीच रहता है जबकि गर्मी के मौसम में तापमान 10 से 20 डिग्री के बीच रहता है. दिन का मौसम बेहद सुहावना रहता है. रात को कड़ाके की सर्दी होती हैं. तवांग जाएं तो तवांग मोनैस्ट्री, सेला पास, तक्तसांग गोम्पा जैसी जगह जरुर जायें.

लेह-लद्दाख (जम्मू-कश्मीर)

 यहां  सर्दियों में तापमान -42 डिग्री के आसपास रहता है. हालांकि, गर्मी में यहां का तापमान 7 से 10 डिग्री के बीच होता है. लद्दाख समुद्र तल से 3 हजार 500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. गर्मी के मौसम में लेह लद्दाख में बड़ी संख्या में लोग आते हैं और यह एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. लद्दाख में शांति स्तूप, लेह पैलेस समेत कई और मोनैस्ट्रीज घूमना न भूलें.

नॉर्थ सिक्किम

दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों में से एक कंचनजंगा यहीं पर मौजूद है. नॉर्थ सिक्किम भी भारत की सबसे ठंडी जगहों में आता है. सर्दियों में यहां का तापमान -40 डिग्री के तक पहुंच जाता है जबकि गर्मियों में 12-13 डिग्री के आसपास रहता है. गर्मियों में घूमने के लिहाज से यह डेस्टिनेशन भी बेस्ट है. यहां अच्छी जगहों की बात करें, तो जीरो पॉइंट, युम्थंग वैली, लाचुंग मोनैस्ट्री समेत कई वॉटर फॉल्स और लेक्स यहाँ की शान हैं

Facebook Comments