ये हैं भारत की सबसे डरावनी जगह, दिन में भी जाने से डरते हैं लोग

0
261
ये हैं भारत की सबसे डरावनी जगह, दिन में भी जाने से डरते हैं लोग

दुनिया में आज भी कई ऐसे रहस्य हैं जिनको कोई भी नहीं सुलझा पाया है. ऐसी भी कुछ जगह हैं जहाँ अनजान शक्तियों का लोगों ने अहसास किया है. भूत होते हैं या नहीं यह सवाल लम्बे समय से बुद्धिजीवियों को परेशान करता आ रहा है. समय-समय पर ऐसी घटनाएँ सामने आती रहती हैं जो अदृश्य शक्तियों पर विश्वास करने पर मजबूर कर देती हैं. आइयें जानते हैं भारत में कौन सी ऐसी जगह हैं जहाँ ऐसी ही अदृश्य शक्तियों का महसूस किया गया है –

भानगढ़ का किला, राजस्थान – इस किले को राजस्थान की सबसे डरावनी जगह कहा जाता है. जंगलों के बीच बने इस किले के डरावने होने के पीछे एक कहानी फेमस है. कहा जाता है कि एक जादूगर भानगढ़ की राजकुमारी के रूप का दीवाना हो गया. वो कालाजादू करके राजकुमारी को पाना चाहता था. राजकुमारी ने कुछ ऐसा किया कि उसका जादू उल्टा जादूगर को ही भारी पड़ गया. मरने से पहले जादूगर ने शाप दिया कि इस किले में रहने वाले सभी लोग अल्पायु में मर जायेंगे और उनकी आत्माएं इस किले में सदियों तक भटकती रहेंगी. यही वजह है की आज भी उस किले में उनकी रूह भटकती हैं.

दमस बीच, गुजरात – गुजरात के इस दमस बीच पर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. हालांकि  ज्यादातर पर्यटक इस बीच का लुत्फ उठाने आते हैं. लेकिन स्थानीय लोगों की बातों पर यकीन करें तो   पसीने छूट जाते हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार इस बीच पर अदृ्श्य ताकतों का अधिकार है. सूर्य अस्त होने के बाद अगर आप इस बीच पर चले जाते हैं तो आपको चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें सुनाई देंगी.यह भी कहा जाता है कि किसी समय यह जगह कब्रों का ठिकाना हुआ करती थी.

शनिवारवाड़ा किला, महाराष्ट्र – पुणे के इस किले में कई बार लोगों की कराहने की आवाजें सुनाई देती हैं.हालांकि इस किले अब केवल अवशेष बचे हैं. बताया जाता है कि जब पश्चिम भारतीय प्रांत पर पेशवाओं का अधिकार था तब एक राजकुमार नारायण नाम के बच्चे की उसकी चाची ने हत्या करवा दी थी. यह बच्चा सारे महल में दौड़-दौड़ कर अपने चाचा को मदद के लिए पुकारता रहा, लेकिन उसके चाचा भी खुद इस साजिश में शामिल थे. इसीलिए हत्यारों ने उस बच्चे को ढूंढ़ कर उसकी हत्या कर दी थी. बताया जाता है कि आज भी उस बच्चे के चिल्लाने की आवाज इस किले में गूंजती रहती है.

Facebook Comments