राजसी ठाठ चाहते हैं तो इस बार चलिये राजस्थान के चार बेहतरीन शहर

0
132
राजसी ठाट चाहते हैं तो इस बार चलिये राजस्थान के चार बेहतरीन शहर

भारत की संस्कृति और भव्य इतिहास को ज़रा करीब से जानना चाहते हैं तो राजस्थान से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती. इस राज्य में आज राजपूती आन-बान और शान की झलक बखूबी देखी जा सकती है. यहाँ के कुछ शहर वाकई तारीफ़ के काबिल हैं. आइये हम बताते हैं आपको ऐसे ही चार शहरों के बारे में जो आपके राजस्थान टूर को सफल बनाने में आपकी मदद करेंगे –

जयपुर – पिंक सिटी जयपुर में देखने लायक बहुत सी चीज़ें हैं. महलों के इस नगर में कुंतालगढ़, मोतीमहल, जलमहल, रानी सिसौदिया का महल और नाहरगढ़ का किला राजसी इमारतें हैं. गोविन्द जी का मंदिर यहाँ का मुख्य आकर्षण है. हवामहल की बात करें तो वास्तुकला का यह तिलस्मी नमूना हैं जिसमें इतनी खिड़कियाँ हैं कि बिना किसी ac और कूलर के यहाँ भरपूर हवा आती है. यहाँ मौजूद रेस्तरां में राजस्थानी खाने का लुत्फ़ जरुर उठायें.

जैसलमेर – थार के रेगिस्तान में बसा जैसलमेर असली राजस्थान का असली स्वरुप दिखाता है. यहाँ तेज़ गर्मी होती है इसीलिए यहाँ घुमने जाने का सबसे मुफीद समय अक्तूबर से मार्च है. राजा का महल, पटवा हवेली, आदिनाथ महल, जवाहर विलास महल नक्काशी का बहुत अच्छा नमूना पेश करती हैं.

 

माउन्ट आबू – यह राजस्थान का विश्व प्रसिद्द पर्वत स्थल है जहाँ जैन मंदिर इसकी सुन्दरता में चार चाँद लगाते हैं. ये जैन मंदिर बेहद सुन्दर दिखाई पड़ते हैं. यहाँ का सबसे ऊँचा पर्वत “गुरु शिखर” है. जो यहाँ का मुख्य आकर्षण भी है. दुधिया पत्थर से बने यहाँ के मंदिर पर्यटकों को अनायास ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

उदयपुर – झीलों की नगरी जो हरियाली से भरी हुई है. अरावली पर्वतों ने इस शहर को घेरा हुआ है. यह बहुत से बड़े वीरों की धरती है. राणा सांगा, महाराणा प्रताप और पन्ना धाय उनमें से एक है. लेक पैलेस, पिचौला झील देखने लायक जगह हैं. उदयपुर के पास स्थित शिल्पग्राम भी अच्छी जगह है.

Facebook Comments