ट्रिप पर जा रहें हैं तो परेशानी से बचने के लिये रखें इन बातों का ख़ास ख्याल .

0
109
ट्रिप पर जा रहें हैं तो परेशानी से बचने के लिये रखें इन बातों का ख़ास ख्याल
थोड़ी सी समझदारी से आप अपने परिवार का ट्रिप पर भी पूरा ध्यान रख सकते हैं

गर्मियों की छुट्टियाँ पड़ चुकी हैं या पड़ने वाली हैं. ऐसे में जाहिर सी बात है की आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. बात चाहे बच्चों की हो या बड़ों की. गर्मियों के इस सीजन में सबको ख़ास ख्याल की जरुरत होती है. ट्रिप के दौरान आपकी खुशियों में भंग ना पड़े इसके लिये कुछ बातें ध्यान में रखें. थोड़ी सी समझदारी से आप अपने परिवार का ट्रिप पर भी पूरा ध्यान रख सकते हैं और उन्हें बीमारी, परेशानी और दुर्घटना से भी बचा सकते हैं.

कपड़ों का रखें ख़ास ख्याल –

चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते हुए आपको दो चीज़ों का ख़ास ख्याल रखना होगा. कपड़े हल्के हों जिनमें गर्मी ना लगे और आपको सनबर्न और टैनिंग की समस्या से भी दो चार ना होना पड़े. इसके लिये कॉटन का चुनाव बेहतर होगा. हाफ स्लीव्स और स्लीवलेस पहन रहें है तो हाथों और शरीर के बाकि खुले अंगों पर सनस्क्रीन जरुर लगायें ताकि सूरज की पराबैंगनी किरने आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुँचा सके. घूमने-फिरने कि लिहाज़ से कपड़े सुविधाजनक हों.

सही फुटवियर भी है जरुरी –

फुटवियर का चुनाव आपकी डेस्टिनेशन पर डिपेंड करता है. बीच पर जा रहें हैं तो स्लीपर और हिल स्टेशन पर ट्रेकिंग का प्लान है तो स्पोर्ट्स शूज़ बेस्ट रहेंगे. कुछ एक्स्ट्रा फुटवियर रखना ना भूलें. क्या पता कहाँ आपकी चप्पल आपको धोखा दे दें.

खाने में शामिल करें हेल्दी ड्रिंक्स –

ट्रिप पर अक्सर घर का खाना नसीब नहीं होता है. ऐसे में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स आपके पेट का साथ दे सकते हैं जैसे – फ्रूट जूस , ग्लूकोस , फ्लेवर्ड मिल्क और छाछ. कोल्ड ड्रिंक से परहेज़ करें क्योंकि यह इंस्टेंट पास तो बहुजाती है लेकिन अंदर पहुंचकर शरीर में भारी नुकसान करती हैं.

बच्चों हैं साथ तो रखें फर्स्ट ऐड बॉक्स –

समर वेकेशन में बच्चे बहुत जॉली मूड में होते है, छुट्टियों के साथ साथ उनकी शैतानियाँ भी बढ़ जाती हैं. ट्रिप पर शैतानियों के बीच चोट लगने के खतरे से भी इनकार नहीं किया जा सकता इसलिये आप अपने पास कुछ एंटीसेप्टिक क्रीम , बैंडेज और बुखार इत्यादि की दवाई रखना ना भूलें.

गर्मी बोले तो छाता , सनग्लासेस , हैट और स्कार्फ –

पल पल बदलते मौसम में लू , बारिश और तेज़ गर्मी का अनुमान लगाना मुश्किल होता है. अगर 4 से 5 दिन तक की छुट्टियाँ मनाने जा रहें हैं तो ये सारी चीज़ें अपने पास जरुर रखें. इसके अलावा पेपर सोप , तौलिया , टिशु पेपर , चटाई , पानी की बोतल , पॉवर बैंक जरुर रख लें.

Facebook Comments