Must visit : ये हैं टॉप सिक्स देसी वाइल्डलाइफ स्पॉट

0
203
Must visit : ये हैं टॉप सिक्स देसी वाइल्डलाइफ स्पॉट
Must visit : ये हैं टॉप सिक्स देसी वाइल्डलाइफ स्पॉट

मई खत्म होने को है और समर वेकेशन करीब है. वेकेशन ना भी हो तो गर्मियां तो हैं ही. घुमने के लिये इससे मुफीद मौका क्या होगा. अगर आप हिल स्टेशन और हिस्टोरिकल मोन्यूमेंट घूम घूम के बोर हो चुके हैं तो इस बार आप देसी वाइल्डलाइफ एक्सप्लोर कीजिये. नेचर के साथ कुछ बेहतरीन सेल्फी अपनी फेसबुक अलबम में जोड़ने का इंतज़ार खत्म किया जा सकता है. देखिये कुछ शानदार और जानदार लोकेशन –

1 – हेमिस नेशनल पार्क ( लेह ) – अगर आप ऊंचाई, ठंडी हवा और वन्यजीवों को साथ में देखना पसंद करते हैं तो यह पार्क आपके लिये ही बना है. 4400 वर्ग किमी फैले हुए इस पार्क में स्तनधारियों की 16  और 75 पक्षियों की प्रजातियाँ हैं. यहाँ लुप्त होने की कगार पर आयी प्रजातियाँ जैसे हिम तेंदुआ,  तिब्बती भेड़,  आईबेक्स,  नीली भेड़, सुनहरे ईगल मौजूद हैं.

बेस्ट टाइम टू विजिट  – मई से सितंबर तक दौरा करने का सबसे अच्छा समय है. भारी बर्फबारी के कारण नवंबर में पार्क सफारी बंद कर देता है.

Must visit : ये हैं टॉप 10 देसी वाइल्डलाइफ स्पॉट

 

2 – जिम कार्बेट, उत्तराखण्ड – जिम कॉर्बेट शायद भारत के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव पार्कों में से एक है, जो एशिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान भी है. इस पार्क में रहने व बाघ सबसे उग्र सदस्य हैं. पूरे देश के लोग इन जंगली बिल्लियों की झलक पाने के लिए कॉर्बेट आते हैं. बाघों के अलावा, अन्य आकर्षक जंगली प्रजाति जैसे सेरो, गोरल, हिमालयी ताहर हैं.

बेस्ट टाइम टू विजिट – नवंबर से जून के अंत तक का समय सबसे अच्छा देखा गया है.

 

3 – रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान1,334 वर्ग किलोमीटर से अधिक में फैला हुआ यह राष्ट्रीय उद्यान , शाही जंगली बिल्लियों का गढ़ है. फोटोग्राफी के लिये बहुत अच्छा स्पॉट हो सकता है अगर आप रणथंभौर में एक सफारी का लुत्फ़ उठाते हैं.  चीते अक्सर रेगिस्तान की गर्मी का मज़ा लेने के लिए बाहर आते हैं.

बेस्ट टाइम टू विजिट अक्टूबर से जून तक और मार्च और मई के बीच .

 

 4 – काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम – 42 9.6 9 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान.. दुनिया में गैंडों की सबसे बड़ी आबादी यहाँ है. इंसानों से दूर होने के कारण यहाँ वन्यजीव अधिक समृद्ध हैं. हाथियों, भालू,  पैंथर्स और विभिन्न सुंदर पक्षियों के अलावा पार्क बेहद खूबसूरत भी है. काजीरंगा यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है.

बेस्ट टाइम टू विजिट- नवंबर से अप्रैल यात्रा का आदर्श समय है.

5 – कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश

रुडयार्ड किपलिंग की लिखी मोगली में इसे जंगल का जिक्र है.  ब्लैक पैंथर, भालू, पायथन, हाथी और यहां तक कि बंगाल टाइगर यहाँ की शान हैं. लगभग 125 बाघ यहाँ मौजूद हैं, प्रकृति प्रेमियों के लिये यह एक अच्छी जगह है.

बेस्ट टाइम टू विजिट- मार्च से मध्य जून तक .

6 – पेरियार वन्यजीव अभयारण्य, केरल  – केरल के पश्चिमी घाटों के गोद में स्थित यह सुरम्य वन्यजीव अभयारण्य सुन्दर माहौल देता है. यहाँ के चिड़ियाघर में अलग देखने के लिए बहुत सारे बाघ हैं. हाथियों को नज़दीक से देखने के लिए कोई भी पार्क के चारों ओर नाव की सैर कर सकता है.

बेस्ट टाइम टू विजिट-  पूरे साल खुला रहता है, सितंबर से दिसंबर जाने का सबसे अच्छा समय है.

 

Facebook Comments